इबोला वायरस क्या है, ये कैसे फैलता है – Ebola Virus in Hindi

ebola virus kya hai ebola virus kaise failta hai

Ebola virus kya hai Ebola virus kaise failta hai इबोला वायरस एक खतरनाक बीमारी है| यह विरुस्स जानवरों के शरीर द्रव से इंसान में फैलता है| अगर किसी व्यक्ति को इबोला वायरस हो जाता है तो उसके बचने के चांस बहुत कम रह जाते हैं| Ebola virus kya hai Ebola virus kaise failta hai इसके बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है. इस बीमारी में शरीर में नसों से खून बाहर आना शुरु हो जाता है, जिससे अंदरूनी रक्तस्त्राव प्रारंभ हो जाता है। जो रोगी इस रोग से पीड़ित हैं उनमे से 90% रोगियों की मृत्यु हो जाती है|

Ebola virus kya hai Ebola virus kaise failta hai

1976 में अफ्रीका में सबसे पहले इस वायरस की पहचान की गई थी| तब इस वायरस का नाम इबोला वायरस पड़ा| उसके बाद यह बीमारी बहुत बार सामने आ चुकी है| कहा जा रहा है की इबोला वायरस चमकादड़ से फैल रहा है| ये रोग इतना ज्यादा घातक है ये मरीज के संपर्क में आने से भी फैलता है. मरीज के खून, मरीज की सांस से बचके रहना चाहिए. जब भी कोई व्यक्ति इसकी चपेट में आता है उसे टाइफाइड,कॉलरा,बुखार,और मांसपेशियों में दर्द होता है। बाल झड़ने लगते हैं. इबोला का नाम कागों की एक सहायक नदी इबोला के ऊपर पड़ा है।

Ebola virus kaise failta hai – इबोला फैलने का कारण

जो कोई भी व्यक्ति इबोला वायरस के गिरफ्त में आता है तो उसे ये रोग हो जाता है| इस वायरस से पीड़ित व्यक्ति का अगर खून, सांस, पसीना के आप संपर्क आए तो आपको भी इबोला वायरस हो जाएगा| मनुष्य के अलावा यह वायरस बंदर या फिर चमकदार के संपर्क में आने से भी हो सकता है|

यह एक घातक संक्रामक रोग है। जो पसीने और लार से भी फैलता है. इसके अलावा यह यौन संबंध से भी फ़ैल सकता है. अगर इस वायरस से किसी व्यक्ति की मृत्यु हो गई है तो संस्कार के समय भी इबोला वायरस होने का खतरा बना रहता है|

Ebola ke lakshan – रोग के लक्षण – Ebola Virus Symptoms in Hidni

जब कोई व्यक्ति इबोला वायरस के गिरफ्त में आ जाता है तो उस व्यक्ति में 2 दिन से लेकर 21 दिन के अंदर ही ये वायरस पूरी तरह फैल जाता है| इबोला के लक्षण हैं-

ebola virus kya hai ebola virus kaise failta hai

• सबसे पहला लक्षण होता है सर दर्द, मांसपेशी में दर्द, और बुखार आना|
  • इसके बाद पूरे शरीर में लाल निशान हो जाते हैं, उलटी होती है|
  • उसके बाद आपके गुर्दे अच्छे से काम करना बंद कर देते हैं|
  • कभी-कभी रक्त का बहना| शरीर के अंदर से भी और बाहर से भी| इसमें आपके आंख, कान या मल से रक्त बहता है|
  • आँखे लाल पड़ने लगती है. बुखार, तेज सिरदर्द आदि जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं.

Ebola Virus se Kaise Bache – इबोला वायरस से कैसे बचें

Ebola virus ka ilaj – इबोला वायरस का इलाज

Ebola virus kya hai Ebola virus kaise failta hai, Ebola Virus in hindi आप जान गए होंगे. ये एक घातक वायरस है, इस वायरस से बचें. अपनी देखभाल अच्छे से करें. ताकि इस वायरस की चपेट में ना आ सकें. इस पोस्ट को शेयर जरुर करें.

इन्हें भी जाने: